Wazirx kya hai ? || Wazirx me Account kaise Banaye ? || जाने पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आपका स्वागत है

आज हम इस आर्टिकल में बतायंगे Wazirx kya hai तथा यह कैसे काम करता है साथ ही इसमें अकाउंट कैसे बनाया जाता है तो चलिए शुरू करते है I

Wazirx kya hai
Wazirx kya hai

Wazirx Kya hai ?

जैसे जैसे सभी देश क्रिप्टोकोर्रेंसी को धीरे धीरे Adopt कर रहे है उसी तरह भारत में भी लोग क्रिप्टोकोर्रेंसी में इन्वेस्टमेन्ट तथा ट्रेडिंग कर रहे है।  ट्रेडिंग करने के लिए भारत में 15 से ज्यादा एक्सचेंज है। उनमे से एक है Wazirx Exchange। 

Wazirx भारत के सबसे बड़ा तथा लोकप्रिय क्रिप्टोकोर्रेंसी एक्सचेंज है जिसका उपयोग कर कोई भी व्यक्ति क्रिप्टोकोर्रेंसी में आसानी से इन्वेस्टमेंट तथा ट्रेडिंग कर सकते है i

Wazirx Exchange को Nischal Sheety और उनकी टीम के द्वारा 2018 में लॉन्च किया गया था। Wazirx एक्सचेंज के Founder और  Co founder Nischal Sheety, Sameer mhatre और siddharth menon  है i तीनो के पास programming फील्ड में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है।

Wazirx me Account kaise Banaye ?

Step-1 सबसे पहले आप Wazrix App को अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा। दिए गयी लिंक में क्लिक करके आप डायरेक्ट app को डाउनलोड कर सकते है – Click Here

Wazirz kya hai
Wazirz kya hai

Step-2  Wazirx app को इनस्टॉल करने के बाद आपको उसमे Signup करना होगा। आप Email ID और पासवर्ड डालके आप इसमें sign up कर सकते है। 

Wazirz kya hai
Wazirz kya hai

Step-3 इसके बाद Wazirx app से एक email प्राप्त होगा जिसमे verifed करने  के लिए लिंक आएगा उस लिंक पर क्लिक करके आप अपने अकाउंट को verifed कर ले। 

Step-4 ईमेल वेरिफिकेशन होने के बाद आपको KYC पूरी करनी होगी KYC पूरी करने के लिए पैनकार्ड,आधार कार्ड का उपयोग करके आप KYC कम्पलीट कर सकते है। wazirx app के द्वारा आपकी KYC को कम्पलीट होने में 2 से 4 घंटे का टाइम लगता है । 

Step-5 KYC Complete होने के बाद आप wallets वाले ऑप्शन पर जाकर Add Fund करके किसी भी क्रिप्टोकोर्रेंसी को आसानी से खरीद सकते है।

FAQ :

Q : wazirx Exchange का owner कौन है ?

Ans : Wazirx एक्सचेंज के Founder और  Co founder Nischal Sheety,Sameer mhatreऔर siddharth menon है i

Q : वज़ीरक्स ( Wazirx ) पर आप कैसे लेन-देन करते हैं?

Ans : wazirx एक्सचेंज आप UPI या किसी भी बैंक पेमेंट method से wallet में add करके क्रिप्टोकोर्रेंसी खरीद सकते है।

Q : वजीरएक्स कस्टमर केयर नंबर ?

Ans : आप दिए गए नंबर से 0124-6124101 / 0124-4189201 पर या टोल फ्री नंबर 1800-309-4449 पर कॉल कर सकते हैं। Call Timeing : सोमवार से रविवार सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध है।

Q : मैं वजीरक्स से शिकायत कैसे करूं?

Ans :आप वज़ीरक्स के इस टोल फ्री नंबर ( वज़ीरक्स कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर- 1800-309-4449
पर फ़ोन करके शिकायत दर्ज करवा सकते है i

निष्कर्ष : दोस्तों तो आज आपने सीखा इंडिया में Wazirx एक्सचेंज पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है तथा क्रिप्टोकोर्रेंसी कैसेकैसे खरीद सकते है ।

अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड समझने में कुछ भी दिक्कत आ रही है तो आप नीचे कमेंट करके प्रश्न कर सकते है साथ ही आप अपनी राय भी दे सकते है ।
आपका दिन सुबह रहे।

Disclaimer: कृपया ध्यान दें कि क्रिप्टो बाजार जोखिम से भरा है इसलिए अपने जोखिम पर निवेश करें। यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए लिखा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.