SIP Me Invest Kaise Kare जाने पूरी जानकारी हिंदी में

Spread the love

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आपका स्वागत है सीखो एकाउंटिंग में। 

SIP Me Invest kaise kare-आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतायंगे की आप SIP me Invest kaise कर सकते है?

SIP me Invest Kaise Kare
SIP me Invest Kaise Kare

SIP me Invest Kaise Kare || SIP Start Kaise Kare || SIP Kaise Kare || Groww me SIP Kaise Kare || SIP Benefits in Hindi

SIP Kya Hota Hai

SIP का फुल फॉर्म Systematic Investment Plan है। बचत करने को बढ़वा देने के उद्देश्य से SIP की शुरुआत हुई है। SIP से तात्पर्य ऐसे सिस्टेमेटिक सिस्टम से जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति हर महीने म्यूच्यूअल फंड्स और इन्सोरैंस प्रोडक्ट में पैसे को निवेश कर सकता है तथा इस SIP को आप कभी भी Cancel करा सकते है। 

SIP Benefits in Hindi
SIP me Invest kaise kare

SIP के फायदे  (SIP Benefits in Hindi)

1.इन्वेस्टमेंट करने में सरलता

SIP के माध्यम से  इन्वेस्टमेंट करना बहुत ज्यादा सरल बन जाता है। SIP करने पर आपको किसी भी चीज़ के लिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं होती है बस आपको एक बार अपना प्लान को सेलेक्ट करके और तारीख को चुन कर अपने कहते से लिंक करके रखना होता है उसके बाद आपका पैसा औटोमाटिकली SIP के माध्यम से हर महीने निवेश होता रहेगा।

2. कम्पाउंडिंग का लाभ

हर महीने पैसा इन्वेस्ट होने से आपको कम्पाउंडिंग का भी फायदा मिलता है क्युकी जो राशि आप हर महीने निवेश करते है और उस राशि पर आपको जो भी रिटर्न मिलता है उसको भी Re-Invest कर दिया जाता है जिससे आपको कम्पाउंडिंग का फायदा मिलता है।

3. छोटा निवेश बड़ा रिटर्न

जब आप SIP के माध्यम से निवेश करते है तो आपको कोई बड़ा अमाउंट एक साथ निवेश करने की जरूरत नहीं होती है तथा छोटा छोटा निवेश करके आप लम्बे समय में एक बड़ा अमाउंट बना सकते है। 

उदहारण से समझ सकते है : जैसे आप हर महीने 12% रिटर्न की दर से 1000 रूपये महीने का अगले 15 से 20 साल के लिए निवेश करते है तब आपको 15 साल पूरे होने पर  5,04,576 रूपये बन जायेंगे और आपका इन्वेस्टमेंट अमाउंट 1,80,000  रूपये होगा। इसी प्रकार 20 साल पूरे होने पर 9,99,148 रूपये बन जायेंगे तथा इन्वेस्टमेंट अमाउंट मात्रा 2 लाख 40 हज़ार होगा।

4.पैसे निकालने में आसानी

SIP के माध्यम से निवेश करने पर आपको सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपके द्वारा किये पैसे को आप किसी भी टाइम पर निकल सकते है। SIP की अधिकतर स्कीम में लॉक इन पीरियड नहीं होता है।

5. टैक्स की बचत

SIP के माध्यम से पैसा जमा करने या निकलने पर किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना होता है। और म्यूच्यूअल फण्ड में लॉक इन पीरियड्स वाली स्कीम के अंतर्गत SIP करने पर इनकम टैक्स में छूट मिलती है। 

SIP करने के लिए किन-किन चीज़ों की जरूरत पड़ती है ?

सही म्यूच्यूअल फण्ड चुनने के लिए आपको म्यूच्यूअल फण्ड इन्वेस्टमेंट के लिया सही App को सेलेट करना होगा जैसे Zerodha coin,Groww App,Et Money या जिस भी कंपनी का आप म्यूच्यूअल फण्ड लेने जा रहे है उसका डायरेक्ट app से भी आप SIP शुरू कर सकते है।

SIP में निवेश कैसे करें ?

वर्तमान में आप बिना किसी पेपर वर्क के घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से SIP में निवेश कर सकते है। आप Groww app के माध्यम से आसानी से SIP शुरू कर सकते है।

STEP-1 : सबसे पहले आपको Groww app डाउनलोड करना होगा नीचे दिए लिंक से आप डाउनलोड करें।

Groww App Download

STEP-2 : App डाउनलोड करने से बाद अब आप Groww APP में अकाउंट Create करने के लिए Continue With Google पर क्लिक करे अब आपके पास ईमेल पर एक OTP आएगा  OTP डालकर वेरिफिए करें तथा नया पासवर्ड बनाये। इसके बाद आगे पैन कार्ड मोबाइल नंबर आदि की डिटेल्स डालकर अपना अकाउंट Create करें।

STEP-3 : अकाउंट Create हो जाने के बाद Groww APP में लॉगिन करें तथा म्यूच्यूअल फण्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

STEP-4 : अब आपको Explore अपना म्यूच्यूअल फण्ड सेलेक्ट करें। इसके बाद फण्ड में monthly SIP ऑप्शन पर क्लिक करे। तथा आपने अमाउंट डालकर डेट को सेलेट करके अपनी SIP निवेश जर्नी को शुरू करें।

अगर आपको Groww APP का इस्तेमाल करने में प्रॉब्लम आ रही है नीचे दिए वीडियो को देखे।

F&Q

Q: SIP पर कितना ब्याज मिलता है ?

Ans : SIP म्यूच्यूअल फंड्स में की जाती है और म्यूच्यूअल फण्ड में 12% से 15% तक का रिटर्न आसानी से मिल जाता है।

Q: SIP का फुल फॉर्म क्या है ?

Ans : SIP का फुल फॉर्म (Systematic Investment Plan होता है। तथा इसको हिंदी में व्यवस्थित निवेश योजना कहते है।

Q: SIP में इन्वेस्टमेंट कैसे करे ?

Ans : SIP में पैसा इन्वेस्टमेंट करना बहुत आसान है। आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन के माध्यम से Groww App,Et Money App,upstox आदि apps से SIP शुरू कर सकते है।

निष्कर्ष : इस आर्टिकल में आपने जाना कि आप SIP kaise kare तथा SIP के माध्यम से निवेश करने के क्या लाभ है।

इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी चीज़ समझ न आ रही हो या आप हमसे कुछ पूछना चाहते है। तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद हो, तो इससे अपने दोस्तों में भी शेयर करें।
आपका दिन शुभ रहे।

यह भी पढ़े :

5/5 - (1 vote)

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा रिटर्न वाले म्यूच्यूअल फण्ड कोनसे है ? जाने पूरी जानकारी शेयर मार्किट में निवेश क्यों करना चाहिए ? जाने पूरी जानकारी जाने Dia Coin खरीदना चाहिए या नहीं ? जाने Velas Coin खरीदना चाहिए या नहीं ? जाने 2023 में इन्वेस्टमेंट करने के लिए सबसे अच्छे म्यूच्यूअल फण्ड कोनसे है ?
सबसे ज्यादा रिटर्न वाले म्यूच्यूअल फण्ड कोनसे है ? जाने पूरी जानकारी शेयर मार्किट में निवेश क्यों करना चाहिए ? जाने पूरी जानकारी जाने Dia Coin खरीदना चाहिए या नहीं ? जाने Velas Coin खरीदना चाहिए या नहीं ? जाने 2023 में इन्वेस्टमेंट करने के लिए सबसे अच्छे म्यूच्यूअल फण्ड कोनसे है ?