Cryptocurrency Kaise Kharide ? || जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आपका स्वागत है
आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बतायंगे की इंडिया में cryptocurrency kaise kharide।

आज के समय में क्रिप्टोकोर्रेंसी का बहुत ज्यादा प्रचलन चल रहा है। हर कोई क्रिप्टोकोर्रेंसी को आने वाला फ्यूचर मान रहा है और बात सही भी है आज के समय में लोग cryptocurrency में invest करने का सोच रहे है लेकिन बहुत लोगो को पता नहीं होता है कहा से cryptocurrency Kharida जाए या कौनसा cryptocurrency एक्सचेंज उनके लिए अच्छा और Safe है।
आज हम आपको world और इंडिया के कुछ ऐसे एक्सचेंज के बारे में बातयेंगे जिस के द्वारा आप क्रिप्टोकोर्रेंसी को Buy और Sell कर सकते है।

Cryptocurrency Kaise Kharide
Cryptocurrency Kaise Kharide

cryptocurrency kaise kharide || cryptocurrency kaise kharide in Hindi || cryptocurrency Kaha se kharide।| India Mein cryptocurrency kaise kharide।

Cryptocurrency कैसे ख़रीदे ?

आज के समय में 1000 से भी ज्यादा Cryptocurrency मार्किट में ट्रेड हो रही है। भारत में आज के समय में बहुत सारे एक्सचेंज और वेबसाइट के माध्यम से CryptoCurrency को खरीदा जा सकता है।  लेकिन भारत में सबसे ज्यादा Wazirx और Coinswitch Kuber के द्वारा CryptoCurrency खरीद सकते है दोनों ही माध्यम से आप minimum 100 से भी इन्वेस्टमेंट कर सकते है। 

आज हम आपको बताएँगे वर्ल्ड और इंडिया के कुछ ऐसे एक्सचेंज जिसका use करके आप अपने मोबाइल फ़ोन से आसनी से CryptoCurrency को खरीद सकते है।

Top 3 Cryptocurrency Exchange in india

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम india के Top 3 CryptoCurrency exchange के बारे में बतायंगे तथा इनके द्वारा कैसे आप CryptoCurrency खरीद सकते है। 

1.Binance Exchange

Binance exchange World का बेस्ट तथा नंबर एक्सचेंज माना जाता है इस एक्सचेंज के द्वारा आप अपने मोबाइल से CryptoCurrency को खरीद सकते है।  आज हम आपको Binance App की मदद से cryptocurrency खरीदने के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं की कैसे आप Binance App से cryptocurrency खरीद सकते हैं।

Step-1 सबसे पहले आपको Binance Website पर जाना होगा । Website पर जाने के लिए इस लिंक यहाँ क्लिक करें।  Click Here 

Step-2 वेबसाइट पर जाने के बाद Get Started पर क्लिक करें।

How to Buy Cryptocurrency In India in Hindi

Step-3  उसके बाद Sign Up With Phone number or Email Id वाले ऑप्शन पर क्लिक करें ।

Step-4 अब Email Id और पासवर्ड डालकर Create Personal Account पर क्लिक करें । उसके बाद email पर आये OTP का उपयोग करे आपका अकाउंट ओपन हो जायेगा ।

Step-5 अकाउंट Create हो जाने के बाद Playstore में जाके binance का app को इनस्टॉल करें तथा email Id और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। 

Step-6 लॉगिन हो जाने के बाद प्रोफाइल वाले Icon पर क्लिक करें तथा Unverifacation Show होगा उस पर जाके अपनी प्रोफाइल को Verifed करें Verifed करने के लिए Personal information Government Issued Id ( Voter Id or Adhaar card ) और facial recognition करके 12 से 24 hour का wait करें आपका अकाउंट verifed हो जाएगा। 

Step-7 Account verifed  होने के बाद app को ओपन करें तथा wallets वाले ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद Funding वाले Option पर क्लिक करें तथा P2P वाले ऑप्शन में जाए। 

Step-8 P2P वाले Option Buy वाले ऑप्शन में क्लिक करें तथा दिए गए जिस Seller का 95% से 100% show कर रहा होगा उसको क्लिक करें।

Step-9 उसके बाद By Flat वाले Option सेलेक्ट करके जितना आप डिपाजिट करना चाहते है उतना अमाउंट डाले तथा buy with 0 fee पर क्लिक करें।

Step-10 इसके बाद Seller payment Method से UPI का ऑप्शन सेलेक्ट करके Make payment पर क्लिक करें।  

Step-11  पेमेंट complete  करने के बाद Transferred Notify Seller पर क्लिक करें । इसके बाद seller आपके अकाउंट में USDT ट्रांसफर के देंगे उसके बाद आप कोई भी क्रिप्टोकोर्रेंसी को खरीद सकते है।

2.Wazirx Exchange

Wazirx exchange इंडिया का बेस्ट एक्सचेंज है इसके द्वारा आप कोई भी क्रिप्टोकोर्रेंसी को खरीद सकते है। तो चलिए जानते हैं की कैसे आप Wazirx App से cryptocurrency खरीद सकते हैं।

Step-1 सबसे पहले आप Wazrix App को अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा। दिए गयी लिंक में क्लिक करके आप डायरेक्ट app को डाउनलोड कर सकते है – Click Here

Step-2  Wazirx app को इनस्टॉल करने के बाद आपको उसमे Signup करना होगा। आप Email ID और पासवर्ड डालके आप इसमें sign up कर सकते है। 

Step-3 इसके बाद Wazirx app से एक email प्राप्त होगा जिसमे verifed करने  के लिए लिंक आएगा उस लिंक पर क्लिक करके आप अपने अकाउंट को verifed कर ले। 

Step-4 ईमेल वेरिफिकेशन होने के बाद आपको KYC पूरी करनी होगी KYC पूरी करने के लिए पैनकार्ड,आधार कार्ड का उपयोग करके आप KYC कम्पलीट कर सकते है। wazirx app के द्वारा आपकी KYC को कम्पलीट होने में 2 से 4 घंटे का टाइम लगता है । 

Step-5 KYC Comptete होने के बाद आप wallets वाले ऑप्शन पर जाकर Add Fund करके किसी भी क्रिप्टोकोर्रेंसी को आसानी से खरीद सकते है।

3.Coinswitch Kuber

Coinswitch Kuber App के द्वारा भी आप आसानी से क्रिप्टोकोर्रेंसी को buy और sell कर सकते है। तो चलिए जानते है आप कैसे अपने मोबाइल फ़ोन से Coinswitch Kuber के माध्यम से Cryptocurrency Buy कर सकते है। 

Step-1 सबसे पहले आप Playstore या दिए गए लिंक पर क्लिक करके Coinswitch Kuber को अपने Mobile फ़ोन में इनस्टॉल करें।  Click Here  

Step-2 App इनस्टॉल करने के बाद अब अपने मोबाइल नंबर डालकर Sign up के ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद मोबाइल नंबर पर OTP आएगा OTP डालकर आगे बढे।

Cryptocurrency Kaise Kharide

Step-3 Sign Up होने के बाद अब आप एक 4 डिजिट का Pin बनाना होगा। आप ऐसा unique पिन डाले जो आपको हमेशा याद रहे क्युकी इसका उपयोग हर बार लॉगिन करने में होगा। 

Step-4 अकाउंट बन जाने के बाद अब आपको प्रोफाइल ऑप्शन में जाकर KYC को complete करना होगा।  KYC के लिए आधार कार्ड तथा पैन  कार्ड का उपयोग करके अपनी KYC को पूर्ण करें। KYC 4 घंटे से लेकर 24 घंटे में वेरिफेड हो जाती है i

Cryptocurrency Kaise Kharide
Cryptocurrency Kaise Kharide

Step-5 KYC verifaction Complete होने के बाद आप Home मेनू में जाकर कोई भी cryptocurrency को Buy और sell कर सकते है।

FAQ :

Q : भारत में क्रिप्टो कहां से खरीदें?

Ans : इंडिया में Wazirx, Coinswitch Kuber, Unocoin, Zebpay, Coinbase से आप आसानी से क्रिप्टोकोर्रेंसी खरीद सकते है।

निष्कर्ष : दोस्तों तो आज आपने सीखा इंडिया में cryptocurrency कैसे खरीद सकते है। अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड समझने में कुछ भी दिक्कत आ रही है तो आप नीचे कमेंट करके प्रश्न कर सकते है साथ ही आप अपनी राय भी दे सकते है ।
आपका दिन सुबह रहे।

Disclaimer: कृपया ध्यान दें कि क्रिप्टो बाजार जोखिम से भरा है इसलिए अपने जोखिम पर निवेश करें। यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए लिखा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.