Management Accounting Kya hai || Management Accounting in Hindi

Management Accounting In Hindi || Management Accounting Kya hai ? || प्रबंधन लेखांकन की भूमिका क्या है? || प्रबंधन लेखांकन के लाभ और हानि क्या है ?

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे Management Accounting Kya hai और इसके लाभ और हानि क्या है साथ ही इसकी अकाउंट के क्या भूमिका है।

Management Accounting Kya hai
Management Accounting Kya hai

Management Accounting Kya hai

प्रबंधकों को जानकारी की पहचान, माप, विश्लेषण, व्याख्या और संचार करके संगठन के लक्ष्य बनाने की प्रक्रिया कॉल प्रबंधन या प्रबंधकीय लेखांकन है।

प्रबंधन लेखांकन परिचालन व्यवसाय मेट्रिक्स के बारे में प्रबंधन को सूचित करने के उद्देश्य से सभी लेखांकन पर केंद्रित है। यह कंपनी द्वारा खरीदे गए उत्पादों या सेवाओं की लागत से संबंधित जानकारी का उपयोग करता है। परिचालन योजना में किए गए निर्णयों को मापने के लिए अक्सर बजट का उपयोग किया जाता है।

प्रबंधन लेखाकार बजट से वास्तविक परिणामों के बीच भिन्नताओं को नोट करने के लिए प्रदर्शन रिपोर्ट का उपयोग करते हैं।

प्रबंधन लेखांकन और वित्तीय लेखांकन के बीच मुख्य अंतर वित्तीय लेखांकन है, वित्तीय विवरण बनाने के लिए लेखांकन डेटा का संग्रह है, जबकि प्रबंधन लेखांकन आंतरिक प्रसंस्करण है जिसका उपयोग व्यावसायिक लेनदेन के लिए किया जाता है।

Management Accounting in Hindi
Management Accounting in Hindi

प्रबंधन लेखांकन की भूमिका क्या है?

प्रबंधन लेखांकन एक कंपनी के भीतर प्रबंधकों को निर्णय लेने में मदद करता है। लागत लेखांकन के रूप में भी जाना जाता है, प्रबंधन लेखांकन व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रबंधकों को जानकारी की पहचान, विश्लेषण, व्याख्या और संचार करने की प्रक्रिया है।

एकत्र किए गए डेटा में लेखांकन के सभी क्षेत्र शामिल हैं जो कंपनी द्वारा खरीदे गए उत्पादों या सेवाओं की लागत से संबंधित व्यवसाय संचालन के प्रबंधन को सूचित करते हैं। प्रबंधन लेखाकार व्यवसाय के संचालन की योजना को निर्धारित करने के लिए बजट का उपयोग करते हैं। प्रदर्शन रिपोर्ट का उपयोग बजट की तुलना में वास्तविक परिणामों के विचलन को नोट करने के लिए किया जाता है।

प्रबंधन लेखांकन के लाभ:
Management Accounting Kya hai

प्रबंधन लेखांकन के लाभ

प्रबंधन लेखांकन के विभिन्न फायदे हैं। एक प्रभावी प्रबंधन लेखा प्रणाली के माध्यम से, कंपनी के समग्र प्रदर्शन को बढ़ाना संभव है। आइए प्रबंधन लेखांकन के लाभों पर एक नजर डालते हैं।

1. कंपनी की दक्षता बढ़ाता है

कंपनियां प्रबंधन लेखांकन का विकल्प चुनती हैं क्योंकि यह संचालन करने में कंपनी की दक्षता को बढ़ाती है। यह मूल्यांकन और तुलना करके बेहतर प्रदर्शन के प्रयास में योगदान देता है।

2. वित्तीय विवरणों में निर्णय लेने को सरल बनाता है

प्रबंधकीय निर्णय और प्रबंधन की अन्य गतिविधियों के लिए कंपनी के वित्तीय विवरण की सरलीकृत रिपोर्ट की आवश्यकता होती है। इस कार्रवाई के लिए, प्रबंधन लेखाकार सरल व्याख्याओं के साथ एक विस्तृत तकनीकी रिपोर्ट तैयार करता है। यहां, वह वित्तीय विवरणों के प्रमुख तथ्यों का प्रतिनिधित्व करता है। यह प्रबंध अधिकारियों को कंपनी की बेहतरी के लिए उचित निर्णय लेने में सक्षम बनाता है।

3. लचीलापन और स्वतंत्रता

एक प्रबंधन लेखा प्रणाली एक लचीली प्रकृति की होती है। इन रिपोर्टों को वार्षिक, मासिक या साप्ताहिक बनाने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, लेखाकार को एक संपूर्ण रिपोर्ट तैयार करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।

4. पिछले परिणाम से भविष्य की भविष्यवाणी

कॉरपोरेट जगत के लिए विकसित होने वाली हर नई प्रणाली का एक ही मकसद होता है। यह प्रतिस्पर्धी बाजार में सफलता प्राप्त करना है। इसी तरह के इरादे से, प्रबंधन लेखा प्रणाली भी प्रदर्शन में सुधार के लिए प्रयास करती है।

5.उन्नत तकनीक और विशेषताएं

जिन कारणों से प्रबंधन प्रणाली विश्वसनीय लगती है, वे हैं विशेष उपकरण और तकनीकें। एक सटीक और वैध रिपोर्ट बनाने के लिए विशेष तकनीकों जैसे बजट नियंत्रण, सीमांत लागत, नियंत्रण लेखांकन आदि का उपयोग किया जाता है।

6.ग्राहकों को सेवा

प्रबंधन द्वारा ग्राहकों को बेहतर और बेहतर सेवाएं लेखांकन की इस प्रणाली द्वारा सुनिश्चित की जाती हैं।

7.समन्वय

यह उद्देश्यों को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने के लिए किसी संगठन में किए गए विभिन्न कार्यों को एकीकृत करने की प्रक्रिया है। इस प्रकार, उत्पादन, खरीद, वित्त, कर्मियों, बिक्री और इसी तरह के विभागों के बीच सही समन्वय की आवश्यकता होती है। यह बजट और प्रदर्शन की रिपोर्ट तैयार करने के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।

8. लाभ का अधिकतमकरण

कर्मचारियों में मनोबल बना हुआ है। मानक तय होते हैं और विचलन खोजने के लिए वास्तविक प्रदर्शन को मापते हैं। यदि विचलन के कारण उचित और नियंत्रणीय हैं, तो प्रबंधन द्वारा उचित कार्रवाई की जा सकती है। इस प्रकार, लाभ अधिकतम होता है।

प्रबंधन लेखांकन के नुकसान
Management Accounting In Hindi

प्रबंधन लेखांकन के नुकसान

फायदे हमेशा कुछ नुकसान भी साथ लाते हैं। हालांकि प्रबंधन लेखा प्रणाली के कई फायदे हैं लेकिन नुकसान को कोई भी नजरअंदाज नहीं कर सकता है। आइए हम प्रबंधन लेखांकन की कमियों में झांकें।

1.मैन्युअल रूप से बनाए गए रिकॉर्ड के आधार पर

प्रबंधन लेखा प्रणाली को वित्तीय और लागत लेखांकन से संबंधित जानकारी की आवश्यकता होती है। प्रबंधन लेखा अधिकारियों द्वारा तैयार किए गए रिकॉर्ड अनुरक्षित रिकॉर्ड पर आधारित होते हैं।

2.केवल डेटा प्रदान करता है

प्रबंधन लेखा प्रणाली के तहत, किसी समस्या को हल करने के लिए कई विकल्प विकसित किए जाते हैं और प्रबंधन के समक्ष प्रस्तुत किए जाते हैं। उपलब्ध कई विकल्पों में से, प्रबंधन विकल्पों में से किसी एक का चयन कर सकता है या उन सभी को त्याग भी सकता है।

इसलिए, प्रबंधन लेखांकन केवल डेटा प्रदान कर सकता है और कार्रवाई के किसी भी पाठ्यक्रम को निर्धारित नहीं कर सकता है।

3.किसी विशेष कार्रवाई की सिफारिश नहीं कर सकते

प्रबंधन के समक्ष समस्या-समाधान के लिए विभिन्न विकल्प प्रस्तुत किए जाते हैं। ये विकल्प प्रभावी या गैर-प्रभावी हो सकते हैं। प्रबंधन लेखाकार का कार्य विकल्पों में से किसी एक का चयन करना या दिए गए सभी उपायों को उछालना है।

4.प्रबंधन लेखांकन केवल एक उपकरण है

प्रबंधन लेखाकार प्रबंधन लेखा प्रणाली को सलाह देने और निर्णय लेने के लिए प्रबंधन की सुविधा के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग कर रहा है। वास्तविक निर्णय, उनका कार्यान्वयन और अनुवर्ती कार्रवाई प्रबंधन का विशेषाधिकार है।

5.छोटे पैमाने के संगठनों के लिए आदर्श विकल्प नहीं

एक प्रबंधन लेखा प्रणाली एक बहुत ही महंगा उपकरण है। नतीजतन, यह छोटे पैमाने के उद्योगों या संगठन के लिए बिल्कुल भी आदर्श नहीं है। उच्च लागत के कारण, यह कम बजट वाले व्यवसायों के लिए उपयुक्त नहीं है। इसके अलावा, इस प्रणाली की उपयोगिता बड़े पैमाने पर और जटिल संगठनों तक ही सीमित है।

6.विकासवादी राज्य

प्रबंधन लेखांकन एक हालिया विकास अनुशासन है। प्रबंधन लेखांकन की उपयोगिता प्रबंधकीय उपयोग के लिए उपलब्ध आंकड़ों की बुद्धिमान व्याख्या पर निर्भर करती है। इसलिए, यह माना जाता है कि प्रबंधन लेखांकन विकासवादी चरण में है।

निष्कर्ष :

आज आपने सीखा Management Accounting Kya hai तथा यह कैसे काम करता है । इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी चीज़ समझ न आ रही हो या आप हमसे कुछ पूछना चाहते है। तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद हो, तो इससे अपने दोस्तों में भी शेयर करें।
आपको दिन शुभ रहे।

यह भी पढ़े :

Leave a Reply

Your email address will not be published.